Download Net Yoga Question Papers 2017 in Hindi PDF | NET Yoga Previous Papers in Hindi PDF

Net Yoga Question Papers 2017 :-

यू जी सी (UGC ) विश्वदयालय अनुदान आयोग के द्धारा हर साल दो बार नैशनल इलेजिबिटी टेस्ट (NET ) का आयोजन विभिन्न विषयो के पर किया जाता है। जिसमें हाल ही में योग विषय को भी शामिल किया गया है।

योग एक काफी रोचक और ज्ञानवर्धक विषय है। जो अध्यात्म से जुडा विषय है। जो स्वास्थ्य के लिये किसी वरदान से कम नही है। वर्तमान जीवन शैली के कारण लगातार योग प्रशिक्षको की मांग में इजाफा हो रहा है। और सरकार के द्वारा हर एक स्कूल में एक योग शिक्षक रखे जाने की बात कही जा रही है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुये । योग शिक्षा की गुणवता को बढाने लिये इसमें नैशनल इलेजिबिटी टेस्ट (NET ) को यू जी सी के द्धारा प्रारम्भ किया गया है। जिसमें शामिल होने के लिये उम्मीदवार के पास एम ए योग की डिग्री 55 प्रतिशत नम्बरो के साथ होनी चाहिये।

22 जनवरी 2017 में योग नेट पेपर का प्रथम आयोजन किया गया। परीक्षा के लिये देश भर में लगभग 90 सेन्टर बनाये गये। जिसमें लगभग 4500 परीक्षार्थी ने भाग लिया।

इसमें पास होने के बाद उम्मीदवार की योग्यता में काफी वृद्धि हो जाती है। और 80 प्रतिशत नम्बर लाने वाले उम्मीदवारो को सरकार ही और से पी एच डी के लिये स्कालरशिप भी दी जाती है।

परीक्षा में पास होने के लिये उम्मीदवारो को प्रथम द्धितीय व तृतीय तीन पेपर देने होते हो।  वर्ष 2017 जनवरी में हुये तीनो पेपर Net Yoga Previous Question Papers 2017 को आप नीचे दिये गये लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

पेपर I –  Net Yoga First Question Paper 2017

पेपर II – Net Yoga Second Question Paper 2017

पेपर III –Net Yoga Third Question Paper 2017

यह भी अवश्य पढ़े

5 thoughts on “Download Net Yoga Question Papers 2017 in Hindi PDF | NET Yoga Previous Papers in Hindi PDF”

Leave a Comment

error: Content is protected !!