बडी मानसिकता ही हमे बडा आदमी बना सकती है कहानी

रवि नाम का एक लडका अपने परिवार के साथ गांव में रहा करता था। गांव में रोजगार न मिलने के कारण उसने शहर जाने का फैसला लिया। रवि ने अपनी मां से कुछ रोटिया टिफन में रखने को कहा। रवि शहर के लिये घर से निकल पडा। रवि ने रेलवे घर से ट्रेन का टिकट लिया।

काफी समय बाद जब ट्रेन एक स्टेशन पर रुकी तो सभी वहां कुछ ना कुछ खाने लगे। तभी रवि ने भी टिफन से अपनी रोटिया निकाली । रवि को पता था कि मां ने केवल रोटिया ही रखी थी। क्योकि सब्जी रवि के घर पर नही थी । उन दिनो उनकी आर्थिक स्थिति बडी ही खराब थी । इसलिये मां ने केवल रोटिया रखी थी।

अब रवि रोटिया खाने लगा।  लेकिन रवि कुछ अजीब सी हरकत कर रहा था। वह जब भी रोटी का टुकडा तोडता तभी वह टिफन में रोटी के टुकडे को ऐसे डालता कि टिफन में सब्जी रखी है। यह सब देखकर वहां मौजूद सभी लोग अचभित थे। वह हर बार ऐसा ही कर रहा था। वह बार बार ऐसी ही ऐक्टिग कर रहा था। अब सब यह सोच रहे थे यह युवा ऐसा क्यो कर रहा है। यह सब देखकर एक समझदार व्यक्ति ने रवि से पूछ ही डाला, कि वह बार बार खाली डिब्बे से रोटी के साथ कुछ निकालने कि ऐक्टिग क्यो कर रहा है। जबकि तुम्हारा टिफन तो खाली है।

तब वह बोला बिलकुल सही मैं अपने विचार और मन को बदलने कि कोशिश कर रहा हूं। में यह सोच रहा हूं कि टिफन में आलू की सब्जी रखी है। में उस सब्जी के साथ इन रोटियो को खा रहा हूँ ।और मेरी मानसिकता बदलने के कारण मेरी जीवा व शरीर के द्धारा भी वैसा ही महसूस किया जा रहा है।

सभी लोगो ने उस युवक की बात को सुना और तभी वह समझदार व्यक्ति बोला तुम्हारी सोच तो सही है । लेकिन यदि तुम्हे सोचना ही था तो तुम इससे भी अच्छा सोच और महसूस कर सकते थे। जैसे पनीर   दाल आदि के विषय में सोचने से तुम्हे उनके स्वाद का आभास हो जाता । जीवन में यदि सोचना ही है तो बडा सोचो ।

तो दोस्तो यदि जीवन में बडा आदमी बनना है तो पहले अपनी सोच को बडा करो तभी बडी बडी उपलब्धियां मिलती है। वरना हम छोटी सोच में ही अपना जीवन बीता देते है। हमारे विचार ही हमे बडा बनाते है। सब कुछ हमारी कल्पनाशक्ति और सकारात्मक मानसिकता पर निर्भर करता है। इस सब के साथ उस पर श्रद्धा व विश्वास से ईमानदार कोशिश की आवश्यकता होती है। सब सम्भव हो जाता है।

यदि आप इसी तरह की अन्य ज्ञान वर्धक कहानी पढ़ना चाहते है तो हमारे पेज प्रेरणादायक ज्ञानवर्धक हिंदी कहानी संग्रह पर क्लिक करे और आनंद से पढ़े   

अवश्य पढ़े  स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार

Leave a Comment

error: Content is protected !!