स्टीव जॉब्स के अनमोल विचारो का संग्रह | Steve Jobs Quotes in Hindi

स्टीव जॉब्स:- Steve Jobs Quotes in Hindi – स्टीव जॉब्स एप्पल कम्पनी के सह संस्थापक थे। वह एक ऐसी महान विभूति थे । जिन्होने दुनिया को कुछ हटकर करके दिखाया। इन्होने जीवन में काफी अभावो को देखा और जो व्यक्ति जीवन में अभावो को देखकर कुछ सिखता है । वही कुछ अलग कर जाता है शायद उन्ही मे से एक थे स्टीव जॉब्स। कालेज पढाई का खर्चा न उठा पाने के कारण इन्होने पढाई छोड दी ओर वही पर उसी कालेज में कलिग्रफी सीखी । शायद इसी महान कला ने उन्हे एप्पल जैसे फोन बनाने की कल्पनाशक्ति दी। उनके द्धारा कहे कुछ अनमोल विचारो Steve Jobs Quotes in Hindi को आप यहां पढ सकते है।

नाम – स्टीव जॉब्स
जन्म – 24 फरवरी 1955 सैन फ्रांसिस्को , कैलिफोर्निया , संयुक्त राज्य अमेरिका
मृत्यु – 5 अक्टूवर 2011
राष्ट्रीयता – अमेरिकन
व्यवसाय – व्यापार, सूचना प्रौद्योगिकी , सह संस्थापक एप्पल
जीवनी –
सम्बन्धित किताब –

स्टीव जॉब्स के अनमोल विचारो का संग्रह | Steve Jobs Quotes in Hindi |

Thought – 1: एक नई खोज एक नेता और अनुयायी के बीच अंतर बताती है ।

                                                               (स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 2: आपके पास सीमित समय है तो इसको किसी अन्य की जिन्दगी जिकर इसे बर्बाद मत करो। फालतू के विचारो में मत फसिये। हमारे विचार जो अन्य लोगो की सोच का परिणाम है अपने भीतर की आवाज को ओरो के शोरगुल में मत खोने दीजिये। ओर सबसे महत्वपूर्ण है, अपने दिल ओर अंतर्ज्ञान के साहस का पालन करना। तुम यह सत्य में बनना चाहते है और यह कैसा होना है उन्हे पहले से पता है। अन्य सब कुछ दूसरे दर्जे का हैं।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 3: डिजाइन बस यह नही है कि बस यह कैसा दिखता है ओर लगता है। डिजाइन का मतलब यह है कि यह कैसे काम करता है।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 4: नौ सेना में क्यो जाये जब आप एक समुंद्री डाकू हो सकते है।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 5: याद रखना में जल्द ही मर जाउंगा यह विचार मुझे मेरे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण फैसले लेने में सबसे ज्यादा अच्छा साबित होता है। क्योकि लगभग सब कुछ सारी उम्मीद, गर्व, शर्मिदगी ओर विफलता के सारे डर मौत के सामने ये सभी मौत के मुंह में चले जाते है। वास्तव मेें क्या महत्वपर्ण है केवल वही शेष रह जाता है। एक बात को याद रखना कि तुम मरने जा रहे होे। सोच के जाल व कुछ खोने के डर से बचने के लिये यह सबसे अच्छा तरीका है। आप पहले से ही नग्न है। अब ऐसा कोई कारण नही है की आप अपने दिल की न सुने।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 6: गुणवता का पैमाना बनाइये कुछ लोग जहां श्रेष्ठता के वातावरण की उम्मीद होती है उसके आदि नही होते है ।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 7: बहुत सारी कंपनियों ने छटनी का फैसला लिया है । हो सकता है वह उनके लिये सही बात हो। लेकिन हमने एक अलग रास्ता निकाला था । हमे विश्वास था कि यदि हम ग्रहाक के आगे बढ़िया उप्पाद रखते रहेगे तो वह अपने पर्स खोलने के लिये तैयार रहेगे।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 8: कई सालो तक दिलचस्प विचारो और नई प्रौघोगिकी की खोज करने के बाद एक कम्पनी में परिवर्तित करने में सालो का समय लगता है, ये सारा करने में बहुत ज्यादा अनुशासन की जरुरत होती है ।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 9: आप ग्रहाक को नही पुछ सकते हो कि वे क्या चाहते है और फिर उन्हे वह देने के लिये प्रयास करे। जब तक आप इसे तैयार करेगे, उस समय वह कुछ और मांग रहे होगे ।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 10: क्योकि मृत्यु की संभावना ही जीवन का सबसे बडा अविष्कार है ।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

Thought – 11: आप भविष्य में देख के बिंदुओ को जोड नही सकते आप केवल उनको केवल भूतकाल में देखकर उनको जोड सकते है। आपको भरोसा रखना है कि किसी तरह से ये बिन्ंदु आपके भविष्य में जुड जायेगे । आपको कुछ बातो पर विश्वास करना होगा जैसे संभावना, भाग्य, जीवन, कर्म। चाहे जो भी हो इस दृष्टिकोण ने हमेशा मेरा साथ दिया तथा इस ने मेरे जीवन को सबसे पृथक बनाया ।

(स्टीव जॉब्स Steve Jobs)

अवश्य  पढ़े – हेनरी फोर्ड के अनमोल विचार

1 thought on “स्टीव जॉब्स के अनमोल विचारो का संग्रह | Steve Jobs Quotes in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!