ध्यान क्यों आवश्यक है कहानी | Why Meditation Is Necessary Hindi Story

एक बार की बात है । रामू नाम का एक व्यक्ति होता है। वह हिमालय के जंगलो में बकरीया चुगाया करता है। वह बकरीयो को चुगाने में मस्त रहता। एक दिन उसकी भेंट जंगल में एक साधु से हुयी। वह साधु काफी सिद्ध पुरुष थे। साधु कुछ देर के लिये रामू के साथ रुके। जब साधु जा रहे थे तो साधु ने कहा यदि तुम्हे कुछ चाहिये तो मांग लो।

रामू के मन में लालच आ गया। उसने धनी बनने की सोची। उसने कहा यदि आप मुझे कुछ देना ही चाहते है तो पारस पत्थर दे। बाबा ने कहा पारस पत्थर तो में तुम्हे नही दे सकता। लेकिन वह तुम्हे कहा मिलेगा यह बता सकता हूँ ।

सामने वाले पहाड से गिरे छोटे छोटे पत्थरो की जो ढेर है। उनमें से एक पारस पत्थर है। रामू ने कहा बाबा जी पर मुझे पता कैसे लगेगा कि उनमें से पारस पत्थर कौन सा है। बाबा ने रामू को लोहे का एक टुकडा दिया। कहा तुम्हे प्रत्येक पत्थर को इस टुकडे से टच करना होगा। जिस भी पत्थर के स्पर्श से यह लोहे का टुकडा सोने का हो जायेगा। उसे तुम रख लेना वही पारस पत्थर होगा। साधु जाते जाते रामू को समझा के गये कि ये काम ध्यान से करना और वह चल दिये।

लालच बडा था तो काम भी बडा था। रामू पुरी मेहनत से लग गया। वह दिन भर पत्थर के टुकडो को लोहे से टच करता। ऐसा करते करते रामू को महीना बीत गया। अब वह इस काम से बोर आ गया था। लेकिन उसने हिम्मत नही हारी और वह लगा रहा। तीन चार महीने बाद जब फिर साधु महाराज वहां से गुजरे तो उन्होने रामू को देखा। रुककर उन्होने रामू की खेरीयत के बारे में पुछा। रामू उस समय भी पत्थर टच करने में लगा हुआ था। बाबा ने रामू से लोहे का वह टुकडा मांगा। और कहा देखो यह तो सोने का हो गया है ।

बाबा ने रामू से कहा इसलिये मैने तुंम्हे कहा था कि इस काम को ध्यान से करना। रामू से पूछा कि कौन से पत्थर से लोहा सोने का हुआ तो वह कहने लगा पता नही कब से मैने इस लोहे को देखा ही नही । मै तो बस केवल स्पर्श ही करा जा रहा था। इस और से मेरा ध्यान हट गया था।

अब दुबारा से सारे पत्थरो को पलटना रामू के बस से बहार की बात थी। रामू के चार पांच महिनो की मेहनत पर पानी फिर गया। अब उसे केवल उसी छोटे से सोने के टुकडे से संतोष करना पडा।

तो दोस्तो आप ने देखा ध्यान का हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण स्थान है। ज्यादातर लोगो का ध्यान वर्तमान में न होकर भविष्य या भूत में डूबा रहता है। इसलिये सारी चिन्ताऔ से मुक्त होकर वर्तमान में जीना सीखो।

यदि आप इसी तरह की अन्य ज्ञान वर्धक कहानी पढ़ना चाहते है तो हमारे पेज प्रेरणादायक ज्ञानवर्धक हिंदी कहानी संग्रह पर क्लिक करे और आनंद से पढ़े ।  

जरूर पढ़े –   Meditation ध्यान क्या है और कैसे करे

Leave a Comment

error: Content is protected !!