मिक्की माउस के जन्मदाता वॉल्ट डिज्नी की कहानी | Mickey Mouse Creator Walt Disneys Story In Hindi

आपने मिक्की माउस के कारटून अवश्य देखे होगे। लेकिन इसके जन्मदाता वाल्ट डिजनी की कहानी से आप मुश्किल ही परिचित होगे। आज हम आपको यहां उनके जीवन में मिकी माउस को बनाने में आयी समस्याऔ से रुबरु करायेगे। इन्होने किस किस प्रकार की मुसीबतो का सामना किया।

वाल्ट डिजनी को बचपन से ही कार्टून बनाने का शोक था। जब भी इन्हे समय मिलता वह कागज और कलम ले के कार्टून बनाने बैठ जाते। वाल्ट अपने शोक को रोजगार का रास्ता बनना चाहते थे। वह रोज जगह जगह समाचार पत्रो, मैगजीनो में कार्टून देखा करते थे।

वाल्ट डिजनी ने अपने काम को बेहतर बनाने के लिये कही समाचार पत्रो व मैगजीनो में इंटरव्यू दिया। लेकिन सभी ने उन्हे यह कहकर लौटा दिया कि उनमें इस प्रतिभा का अभाव है।

लेकिन वाल्ट डिजनी ने हिम्मत नही हारी और वह लगातार नये कार्टून बनाते रहे। उन्हे एक बडे लक्ष्य की तलाष थी। वह लगातार इसकी तलाश करते रहे।

अभी तक लगभग सारी समाचार एंजेसियो ने इन्हे इस काम के लिये अयोग्य बताकर वापस लौटा दिया था। वह हर इंटरव्यू के बाद अपनी कमियो की तलाश कर उनमें सुधार करने का प्रयास करते ।

कुछ समय बाद जब एक दिन वह चर्च में गये थे। वहां चर्च के पादरी ने उन्हे कुछ कार्टून बनाने का कार्य सोपा। वाल्ट ने वह काम हंसते हंसते ले लिया और वही चर्च में बैठकर ही बनाने की बाद चर्च के पादरी से कही । उन्होने भी अनुमति दे दी।

जब वह कार्टून बना रहा था तो वहां कुछ अजीब सी आवाजे सुनायी दे रही थी। जब वोल्ट ने ध्यान से देखा तो उन्होने पाया कि वहां बहुत सारे चूहे मस्ती कर रहे है। अब वोल्ट चूहो की उछलकूद को ध्यान से देखने लगे और यह सब देखने में मग्न हो गये। कुछ समय बाद डिजनी के मन में एक विचार आया कि क्यो न चूहे का कार्टून बनाया जाये। और इस प्रकार वोल्ट ने यह कार्टून बनाया और इसका नाम मिकी माउस रखा। इस प्रकार मिकी माउस का जन्म हो गया।

धीरे धीरे वाल्ट डीजनी के मिकी माउस के कार्टून सारे विश्व में प्रसिद्ध हो गये। और वह आज मिकी माउस के नाम से जाने जाते है।

इस तरह इनके जीवन से हमे यह प्रेरणा लेनी चाहिये कि हमे जीवन में कभी भी हार नही माननी चाहिये और लगातार कडी मेहनत करनी चाहिये। जिससे हमें एक दिन सफलता अवश्य मिलती है। क्योकि मेहनत कभी बेकार नही जाती है। वह कभी न कभी किसी न किसी स्वरुप में काम अवश्य आती है।

यदि आप इसी तरह की अन्य ज्ञान वर्धक कहानी पढ़ना चाहते है तो हमारे पेज प्रेरणादायक ज्ञानवर्धक हिंदी कहानी संग्रह पर क्लिक करे और आनंद से पढ़े   

Leave a Comment

error: Content is protected !!