बाबा के नृत्य से बारिस कहानी | Rain By Saint Dance Story In Hindi

एक गांव की बात है वहां एक बाबा अपनी कुटिया में रहता था। बाबा में एक खास गुण था जिसकी वजह से वह गांव में काफी लोकप्रिय था। वह बाबा जब कभी भी नृत्य करता तो बारिस होने लगती थी। अब जब कभी गांव वालो को बारिस की आवश्कता होती तो वह बाबा से विनती करते कि उनके कल्याण के लिये वह नृत्य करे। और बाबा नृत्य करते जिससे गांव में बारिश हो जाती।

अब कुछ दिनो बाद गांव के एक किसान के बेटे के साथ चार लडके शहर से घुमने के लिये गांव में आये। अब जब इन पढे लिखे लडको को यह बात किसी गांव वाले ने बतायी तो इन्हे विश्वास नही हुआ।

अब चारो लडको ने अपनी पढाई के अहंकार में गांव वालो से शर्त लगा दी कि यदि हम भी डांस करेगे तो बारिस अवश्य होगी । और यदि हम चारो के नाचने से नही होती तो बाबा के नृत्य से भी नही होगी।

अब गांव वाले चारो शहरी लडको के लेके बाबा के पास जाते है और उनके चेलेन्ज के बारे में बताते है। बाबा लडको की शर्त मंजूर कर लेते है।

अब पहले लडको को नाचने के लिये कहा गया। लडको ने नाचना प्रांरभ किया। 20 मिनट बीतते ही पहला लडका थक गया और नीचे लेट गया। अगले 10 मिनट बाद में दूसरे लडके ने भी हार मान ली और नीचे बैठ गया। अगले 30 मिनटो में दोनो लडको ने भी थकने पर हार मान ली। लेकिन अब तक बारिस नही हुयी थी।

अब बाबा ने नृत्य करना प्रारम्भ किया। आधा धन्टा बीत जाने पर भी बारिस प्रारम्भ नही हुयी। लेकिन बाबा नाचता रहा और इसी तरह एक घंटा बीत गया। सब बडी बेसब्री से बारिस का इन्तजार कर रहे थें। अब नाचते नाचते दो घंटे भी बीत गये । लेकिन बाबा लगातार नाचते रहे। अब धीरे शाम का समय शुरु हो रहा था। तभी थोडी देर बाद बादलो ने तेज आवाजो के साथ दस्तक दी। और गांव में बारिस पडने लगी। लडके यह सब देखकर हैरान थे । उन्होने बाबा से क्षमा मांगी और उनके नाचने से बारिश न होने का कारण पूछा।

बाबा ने प्रश्न का उतर देते हुये कहा की जब में नाचता हूं तो दो बातो पर अपना ध्यान केंद्रित रखता हूं। पहली बात ये कि जब में नाचूगा तो बारिश को होना ही होगा और दूरसी बात यह कि में तब तक नृत्य करुगा जब तक बारिस न पडी।

दोस्तो बाबा की इच्छाशक्ति से हमें एक सिख तो अवश्य लेनी चाहिये कि हमे भी अपने अन्दर अपने लक्ष्य को पाने के लिये इसी हद तक हठ होनी चाहिये। जिस दिन आखिरी तक कोशिश करने का गुण हमारे अन्दर आ गया उस दिन हमे सफलता पाने से कोई नही रोक सकता।

यदि आप इसी तरह की अन्य ज्ञान वर्धक कहानी पढ़ना चाहते है तो हमारे पेज प्रेरणादायक ज्ञानवर्धक हिंदी कहानी संग्रह पर क्लिक करे और आनंद से पढ़े   

Leave a Comment

error: Content is protected !!