तितली का परिश्रम कहानी | Inspirational Butterfly Life Struggle Story in Hindi

एक व्यक्ति रोज सुबह बाग में टहलने जाया करता था । रोज की तरह वह एक दिन बाग में टहल रहा था। तभी उसकी नजर एक पेड से टगे तितली के कोकुन पर गयी। उसने उसे ध्यान से देखा तो वह समझ गया कि इसमें तितली का बच्चा है। इसे देखकर वह टहलने के बाद घर चला गया ।

अब वह व्यक्ति जब रोज टहलने जाता तो उत्सुकता से उस कोकून को देखता । अब वह इसे प्रत्येक दिन देखने लगा। एक दिन जब वह सुबह रोज की तरह वहा गया तो उसने देखा कि उस कोकून पर एक छोटा सा छेद हो गया है। उसे छेद को देखकर वह वही बैठ गया और उस छेद को बडी ही उत्सुकता के साथ देखने लगा।

अब उसको उस छेद में एक छोटी तितली दिखायी दे रही थी । जो बार बार उस छेद से बाहर आने का  प्रयास कर रही थी। काफी देर प्रयास करने के बाद भी वह तितली बहार नही आ पायी ओर थक जाने के बाद वही शांत होकर बैठ गयी।

यह सब देखकर उस आदमी के मन में दया जाग गयी और उसने उसकी सहायता करने के बारे में सोचा । अब वह घर से एक कैची लेकर आया और कोकून के छेद वाली जगह को काटकर तितली के बाहर आने लायक बना दिया। अब हुआ भी वही जो वह चाह राह था। वह तितली बिना किसी मेहनत के बहार आ गयी।

अब उसे लग रहा था कि वह तितली और तितलियो की तरह उडने लगेगी। लेकिन ऐसा कुछ कहां होने वाला था। उस तितली के पंख सूखे हुये और शरीर सूजा हुआ था। वह अभी उड़ने लायक नही हुयी थी ।

लेकिन उसकी मूर्खता का फल तितली को भुगतना पडा। वह तितली कभी न उड़ सकी । और उसे बिना उडे ही उसका जीवन यहां वहां लुढक कर बिताना पडा।

लेकिन वह व्यक्ति अपनी दया का सही प्रयोग नही कर पाया। असलियत में उपर वाले ने तितली के कोकून से बाहर आने की प्रक्रिया को कठिन सोचसमझ कर ही बनाया है ताकि इस समय में उसके शरीर में उपलब्ध तरल पदार्थ उसके पंखो तक पंहुच जाये और तितली उस छेद से बहार आते ही उड जाये।

तितली का परिश्रम की इस कहानी से हमे यह सीख तो मिलती है कि हमे असलीयत में जीवन में परिश्रम की आवश्कता होती है अगर बिना परिश्रम के हम सब कुछ पाने लग जाये तो हम भी तितली के समान अपाहिज हो जायेगे ।

हमें सदैव जीवन मे आने वाली मुसीबतो से सकरात्कता के साथ संघर्ष करना चाहिये। तभी हम अपने मनोबल, इच्छाशक्ति, कल्पनाशक्ति को और अधिक बढा पायेगे । और अपनी शक्तियो से परिचित होकर अपनी मंजिल तक पंहुच पायेगे। यही असली उडान है ।

यदि आप इसी तरह की अन्य ज्ञान वर्धक कहानी पढ़ना चाहते है तो हमारे पेज प्रेरणादायक ज्ञानवर्धक हिंदी कहानी संग्रह पर क्लिक करे और आनंद से पढ़े   

Leave a Comment

error: Content is protected !!