₹2 जमा करके ₹3000 पेंशन मिलेगा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत मजदूरों को | Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना: PM Shram Yogi Man Dhan Yojna के तहत अब असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी मिलेगा पेंशन । सभी निम्न वर्गीय और मध्यम वर्गीय मजदूरों लोगो को इस योजना का लाभ होगा।

इस योजना के तहत मजदूर वर्ग के लोग जैसे रेहड़ी वाले,रिक्शा चलाने वाले, निर्माण कार्य करने वाले आदि सभी श्रमिक तथा इसी प्रकार के अन्य कार्य करने वाले श्रमिको को अपने बुढापे में पेंसन का लाभ मिलेगा ।

यदि कोई भी मजदूर इस योजना के तहत प्रत्येक दिन ₹2 या महीने में 55 रुपये बचाकर अपने खाते में जमा करता है तो उसे सालाना ₹36000 की पेंशन 60 वर्ष की उम्र के बाद मिलेगी।

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको प्रत्येक माह ₹55 जमा करने होंगे यानी यदि अभी आपकी उम्र 18 वर्ष है और आप प्रत्येक दिन ₹2 बचाकर महीने में ₹55 जमा करते हैं। तो आप सालाना ₹36000 की पेंशन पा सकते हैं।

यदि कोई व्यक्ति 40 की उम्र का हो गया है और वहां इस योजना का लाभ लेना चाहता है। तो उसको ₹200 प्रत्येक माह जमा करने होंगे और 60 की उम्र के बाद उसको ₹36000 सालाना यानी ₹3000 मासिक पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा।

  • जरूरी योग्यता
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण के लिए सबसे पहले आपकी उम्र 18 से 40 के मध्य होनी चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बचत या जनधन खाता और खाते की पासबुक होनी चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा। जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा। ताकि उसके बैंक खाते से निश्चित समय पर सीधे पेंशन के लिए धन काटा जा सके।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
योजना का लाभ लेने के लिए आपको एससी सेंटर कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर पंजीकरण करवाना होगा। सीएससी सेंटर के पोर्टल पर जाकर श्रमिक रजिस्ट्रेशन अपना नाम रजिस्टर कर सकते है। भारत सरकार ने इस योजना के लिए एक वेब पेज बनाया है जिसके जरिए सारी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

कौन कौन उठा सकता है लाभ इस योजना का।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ कोई भी मजदूर वर्ग का यक्ति उठा सकता है जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और वह अन्य किसी भी सरकारी योजना का लाभ नही ले रहा हो और उसकी मासिक आय रुपये 15000 से कम हो।

टोल फ्री नंबर से लें सकते है जानकारी

सरकार ने द्वारा इस योजना के लिए श्रम विभाग के कार्यालय, LIC, EPFO को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है. जहाँ से आप इस योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं सरकार ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है जिसका टोल फ्री नंबर 18002676888 है। इस नंबर पर कॉल करके आप योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!