चाणक्य के अनमोल विचारो का संग्रह | Chanakya Quotes in Hindi

Chanakya Quotes in Hindi  :- राजनीति गुरू चाणक्य महान के बारे मे आप ने अवश्य सुना होगा यहॉ चाणक्य नीति मे उनके कहे कुछ अनमोल विचारो का संग्रह आप पढ सकते । जो आप के जीवन में चमत्कारीक बदलाव ला सकते है ।

आचार्य चाणक्य महान जैसा राजनीतिक विचारक शायद ही कोई अब तक पैदा हुआ, होगा और शायद ही ऐसा महान राजनीतिज्ञ भविष्य में कोई पैदा होगा। इनके द्वारा लिखी गयी किताबे अर्थशास्त्र राजनीति, अर्थनीति, कृषि तथा समाजनीति है। Chanakya Quotes in Hindi

नाम – चाणक्य
जन्म – 378 ईसा पुर्व
मृत्यु – 285 ईसा पुर्व
राष्ट्रीयता – भारतीय
व्यवसाय – आचार्य
जीवनी –
सम्बन्धित किताब –

Chanakya Quotes in Hindi – चाणक्य के अनमोल विचारो का संग्रह

Thought -1: कोई काम शुरू करने से पहले, स्वयम से तीन प्रश्न कीजिये – मैं ये क्यों कर रहा हूँ, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल होऊंगा, और जब गहराई से सोचने पर इन प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर मिल जायें, तभी आगे बढें।

Thought – 2: व्यक्ति अकेले पैदा होता है और अकेले मर जाता है और वो अपने अच्छे और बुरे कर्मों का फल खुद ही भुगतता है और वह अकेले ही नर्क या स्वर्ग जाता है।

Thought – 3: कभी भी उनसे मित्रता मत कीजिये जो आपसे कम या ज्यादा प्रतिष्ठा के हों, ऐसी मित्रता कभी आपको ख़ुशी नहीं देगी।

Thought – 4: भगवान मूर्तियों में नहीं है, आपकी अनुभूति आपका ईश्वर है, आत्मा आपका मंदिर है।

Thought – 5: अगर सांप जेह्रीला ना भी हो तो उसे खुद को जहरीला दिखाना चाहिए।

Thought – 6: इस बात को व्यक्त मत होने दीजिये कि आपने क्या करने के लिए सोचा है, बुद्धिमानी से इसे रहस्य बनाये रखिये और इस काम को करने के लिए दृढ रहिये।

Thought – 7: जिस प्रकार एक सूखे पेड़ को अगर आग लगा दी जाये तो वह पूरा जंगल जला देता है, उसी प्रकार एक पापी पुत्र पुरे परिवार को बर्वाद कर देता है।

Thought – 8: वह जो हमारे चिंतन में रहता है वह करीब है , भले ही वास्तविकता में वह बहुत दूर ही क्यों ना हो, लेकिन जो हमारे ह्रदय में नहीं है वो करीब होते हुए भी बहुत दूर होता है।

Thought – 9: वेश्याएं निर्धनों के साथ नहीं रहतीं , नागरिक दुर्बलों की संगती में नहीं रहते , और पक्षी उस पेड़ पर घोंसला नहीं बनाते जिसपे फल ना हों।

Chanakya Quotes in Hindi

Thought – 10: जैसे ही भय आपके करीब आये , उसपर आक्रमण कर उसे नष्ट कर दीजिये।

Thought – 11: सर्प , नृप , शेर, डंक मारने वाले ततैया, छोटे बच्चे , दूसरों के कुत्तों , और एक मूर्ख: इन सातों को नीद से नहीं उठाना चाहिए।

Thought – 12: अपमानित होके जीने से अच्छा मरना है , मृत्यु तो बस एक क्षण का दुःख देती है, लेकिन अपमान हर दिन जीवन में दुःख लाता है।

Thought -13: कोई व्यक्ति अपने कार्यों से महान होता है, अपने जन्म से नहीं।

Thought – 14: वह जो अपने परिवार से अत्यधिक जुड़ा हुआ है , उसे भय और चिंता का सामना करना पड़ता है, क्योंकि सभी दुखों कि जड़ लगाव है. इसलिए खुश रहने कि लिए लगाव छोड़ देना चाहिए।

Thought – 15: सबसे बड़ा गुरु मन्त्र है कभी भी अपने राज़ दूसरों को मत बताएं, ये आपको बर्वाद कर देगा।

Thought – 16: सांप के फन , मक्खी के मुख में और बिच्छु के डंक में ज़हर होता है, पर दुष्ट व्यक्ति तो इससे भरा होता है।

Thought – 17: हर मित्रता के पीछे कोई ना कोई स्वार्थ होता है, ऐसी कोई मित्रता नहीं जिसमे स्वार्थ ना हो यह कड़वा सच है।

Thought – 18: जब तक आपका शरीर स्वस्थ्य और नियंत्रण में है और मृत्यु दूर है,अपनी आत्मा को बचाने कि कोशिश कीजिये, जब मृत्यु सर पर आजायेगी तब आप क्या कर पाएंगे।

Chanakya Quotes in Hindi

Thought – 19: फूलों की सुगंध केवल वायु की दिशा में फैलती है, लेकिन एक व्यक्ति की अच्छाई हर दिशा में फैलती है।

Thought – 20: किसी मूर्ख व्यक्ति के लिए किताबें उतनी ही उपयोगी हैं, जितना कि एक अंधे व्यक्ति के लिए आईना।

Thought – 21: हमें भूत के बारे में पछतावा नहीं करना चाहिए, ना ही भविष्य के बारे में चिंतित होना चाहिए, विवेकवान व्यक्ति हमेशा वर्तमान में जीते हैं।

Thought – 22: पहले पाच सालों में अपने बच्चे को बड़े प्यार से रखिये, अगले पांच साल उन्हें डांट-डपट के रखिये, जब वह सोलह साल का हो जाये, तो उसके साथ एक मित्र की तरह व्यव्हार करिए, आपके व्यस्क बच्चे ही आपके सबसे अच्छे मित्र हैं।

Thought –23: दुनिए की सबसे बड़ी शक्ति नौजवानी और औरत की सुन्दरता है।

अवश्य पढ़े –सुकरात के अनमोल विचार 

Leave a Comment

error: Content is protected !!