9वीं किस्त ₹2000 पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जल्दी मिलेगी किसानों को | PM Kisan Yojana Latest Update 2021

पीएम किसान सम्मान योजना 2021: यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते हैं तो आपके लिए एक ताजा जानकारी है। पीएम किसान सम्मान योजना की 8 किस्तें अभी तक किसानों को मिल चुकी है। जिसमे जिसमें प्रत्येक किसान को ₹2000 उनके खाते में मिले हैं। और अब आपके खाते में 9वीं  किस्त पहुंचने वाली है।

लेकिन कई किसान अभी भी ऐसे हैं जिन्हें एक भी किश्त अभी तक नहीं मिली है और उन्होंने आवेदन सबमिट भी किया है। दरअसल पी. एफ. एम. एस. के द्वारा जब फंड आपके खाते में ट्रांसफर किया जा रहा था तब उनको कई प्रकार की गलतियां मिली। जिसके कारण से कुछ किसानों के पैसे ट्रांसफर नहीं हो पा रहे है। इसलिए आप एक बार फिर से अपने आवेदन स्टेटस को भली-भांति अवश्य चेक कर ले।

अपने आवेदन में PM Kisan Yojana में हुई गलतियों को आप ऑनलाइन भी ठीक कर सकते हैं। इसमें कुछ गलतियां इस प्रकार से पायी गयी है।
1 आवेदन में किसान का  नाम अंग्रेजी में होना चाहिए । आपने अपना नाम हिंदी में लिखा है कृपया इसे ठीक करे।
2 आपका नाम आवेदन और बैंक अकाउंट में एक समान होने चाहिए। यदि आपके नाम में कोई त्रुटि है तो आप अपने बैंक में जाकर अपने आधार कार्ड  के जैसे अपने नाम को अपडेट करवाइए।
3 बैंक का आईएफएससी कोड ठीक से लिखें
4 बैंक अकाउंट ठीक लिखा होना चाहिए।
5 किसान का पता और गांव का पता सही होना चाहिए।
6 इन सभी त्रुटियों में सुधार करने के लिए किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाएं।

ऑनलाइन ऐसे करे आवेदन में गलतियों को ठीक ।

1 सबसे पहले https://pmkisan.gov.in/ पर जाये।
2 इसके बाद वेबपेज के दाहिनी ओर जाए और थोड़ा सा नीचे आये वहाँ पर एक फार्मर कार्नर है । एडिट आधार failure पर क्लिक करें।
3 यहाँ पर अपना आधार नंबर डाले।
5 यदि आपने अपने खाता संख्या में कोई बदलाव करना है या आपने गलत भर दिया है तो आप अपने कृषि विभाग कार्यालय के अकाउंटेंट या लेखपाल से संपर्क करें। वहां पर जाकर आप इस गलती को ठीक कर सकते हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!